जनवरी से घरेलू टूर्नामेंट शुरू होंगे, फरवरी में इंग्लैंड के आने से होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी - NewsSect

News, Bollywood, Sports, Share Market, International, Weather, Automobile, Politics

Breaking

Amazon

Thursday, December 24, 2020

जनवरी से घरेलू टूर्नामेंट शुरू होंगे, फरवरी में इंग्लैंड के आने से होगी इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने गुरुवार को हुई एनुअल जनरल मीटिंग में बड़ा फैसला लेते हुए अगले साल से डोमेस्टिक क्रिकेट को शुरू करने का फैसला किया। जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी-20 चैम्पियनशिप के बाद सभी घरेलू टूर्नामेंट्स कराए जाएंगे। इससे भारत में क्रिकेट की वापसी होगी। इसके बाद इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी। इससे भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होगी।

अगले साल भारत में होंगे रणजी समेत सभी घरेलू टूर्नामेंट्स

AGM में फर्स्ट क्लास क्रिकेटर्स को कोरोना की वजह से हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देने का भी फैसला हुआ। दरअसल, कोरोनाकाल में रणजी ट्रॉफी, दिलिप ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी समेत सभी घरेलू टूर्नामेंट्स रद्द कर दिए गए थे। इसके कारण घरेलू क्रिकेटर्स को नुकसान सहना पड़ा था। सूत्रों के मुताबिक भारत में क्रिकेटर्स के इंश्योरेंस को भी बढ़ाकर 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए कर दिया गया है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के बाद हो सकता है IPL ऑक्शन

BCCI ने इसी महीने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए तारीखों का ऐलान किया था। यह टूर्नामेंट 10 से 31 जनवरी के बीच 6 राज्यों में खेला जाएगा। फरवरी से रणजी ट्रॉफी समेत सभी घरेलू टूर्नामेंट्स भी खेले जाएंगे। फरवरी में इंग्लैंड की टीम भी भारतीय दौरे पर आएगी। साथ ही इंडियन वुमन्स टीम भी जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। फरवरी में IPL ऑक्शन भी कराए जा सकते हैं। इंग्लैंड के भारत दौरे के बाद IPL की भारत में वापसी होगी।

महीना टूर्नामेंट
जनवरी से भारत में घरेलू क्रिकेट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी
5 फरवरी से 28 मार्च, 2021 इंग्लैंड का भारत दौरा
अप्रैल में IPL
मई में वुमन्स टी-20 चैलेंज
मई में IPL के साथ अंडर-23, अंडर-19, अंडर-16 टूर्नामेंट
जून में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल
अगस्त में भारत का इंग्लैंड दौरा
अक्टूबर में टी-20 वर्ल्ड कप

IPL के साथ ही कराए जाएंगे सभी एज ग्रुप टूर्नामेंट्स

2020 में IPL में यूएई में कराए गए थे। वहीं, BCCI ने 2021 IPL के 14वें सीजन भारत में ही कराने की बात कही। IPL के 14वें सीजन के साथ ही जूनियर और सीनियर लेवल पर वुमन्स टूर्नामेंट भी भारत में ही कराए जाएंगे। ये मैच IPL के दौरान ही होंगे। साथ ही मेन्स के अंडर-23, अंडर-19 और अंडर-16 टूर्नामेंट्स भी कराए जाएंगे।

अक्टूबर में भारत में ICC टी-20 वर्ल्ड कप

इसके बाद जून में ICC टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। भारत को अगस्त में इंग्लैंड दौरे पर भी जाना है। वहीं, इस साल अक्टूबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन किया जाना है।

टैक्स छूट नहीं मिलने पर BCCI को होगा नुकसान

BCCI के एक सूत्र ने एजेंसी को बताया कि अगर उन्हें अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर टैक्स में छूट नहीं मिलती है, तो उन्हें 123 यूएस मिलियन डॉलर (करीब 904 करोड़ रुपए) का नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि BCCI को 390 मिलियन डॉलर (करीब 2,868 करोड़ रुपए) एनुअल रेवेन्यू मिलता है। 904 करोड़ के नुकसान के बाद BCCI को 267 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 1,964 करोड़ रुपए) ही मिल पाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फरवरी में इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी। इससे भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होगी। (फाइल फोटो: कोहली)


दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Pages