20 साल में पहली बार रोजर फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलेंगे; 6 बार ये  खिताब अपने नाम किया - NewsSect

News, Bollywood, Sports, Share Market, International, Weather, Automobile, Politics

Breaking

Amazon

Monday, December 28, 2020

20 साल में पहली बार रोजर फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलेंगे; 6 बार ये  खिताब अपने नाम किया

वर्ल्ड नंबर-5 रोजर फेडरर 2021 के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलेंगे। वे फिलहाल घुटने की 2 सर्जरी से उबर रहे हैं। उन्होंने साल 2000 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में डेब्यू किया था। 20 साल में पहली बार वे ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेल पा रहे हैं।
फेडरर के एजेंट टोनी गोडसिक कहा कि उन्हें ठीक होने में काफी वक्त लग रहा है। गोडसिक ने कहा कि रोजर फेडरर ने कोच सेवेरिन लुथी और इवान ल्युबिकिक और फिटनेस कोच पियरे पगनीनी के साथ चर्चा के बाद 8 फरवरी से शुरु होने वाली ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलने का फैसला किया है। वे ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद टेनिस कोर्ट पर उतर सकते हैं।
फेडरर यूएई में ट्रेनिंग कर रहे हैं
20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर यूएई में ट्रेनिंग कर रहे हैं। उनका नाम ऑस्ट्रेलियन ओपन के ऑर्गेनाइजर्स की ओर से टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के ऐलान किए नामों में शामिल था। इसमें फेडरर के अलावा नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल, एश्ले बार्टी, नाओमी ओसाका और सेरेना विलियम्स समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शामिल थे। गोडसिक को भरोसा है कि वे टोक्यो ओलिंपिक और विंबलडन में खेलेंगे।
एक साल से नहीं खेले हैं
39 साल के फेडरर ने लगभग 1 साल से कोई भी मैच नहीं खेला है। उन्होंने अपना आखिरी मैच जनवरी, 2020 में ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच के खिलाफ मेलबर्न पार्क में खेला था।
फेडरर ने कुछ दिन पहले कहा था कि उनकी इंजरी में सुधार हुआ है
फेडरर ने कुछ दिन पहले कहा था, 'मैं उम्मीद कर रहा था कि इस साल अक्टूबर तक ठीक हो जाऊंगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऐसा हो पाया है। जब मैंने अपने घुटने का दूसरा ऑपरेशन करवाया, तो मुझे काफी परेशानी हुई। हालांकि, पिछले 6 महीने में काफी सुधार हुआ है। अब ये देखना होगा कि अगले 2 महीने में ठीक हो पाता हूं या नहीं। मैं फिजियो से संपर्क में हूं और फिटनेस पर काम कर रहा हूं।
स्विट्जरलैंड सरकार ने 1950 से अब तक का बेस्ट एथलीट घोषित किया है
हाल ही में स्विट्जरलैंड सरकार ने 1950 से अब तक का देश का बेस्ट एथलीट भी घोषित किया था। इस अवसर पर उन्होंने कहा था कि ये सम्मान पाकर अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि अगले साल अच्छा खेल सकूं और कुछ टूर्नामेंट्स जीत सकूं।
जोकोविच ने सबसे ज्यादा 8 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता
सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने सबसे ज्यादा 8 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम किया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के रॉय इमरसन और फेडरर ने 6-6 बार ये खिताब अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया के जैक क्रॉफोर्ड और केन रोजवेल ने 4-4 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता है।
3 हफ्ते की देरी से हो रही है ऑस्ट्रेलियन
ऑस्ट्रेलियन ओपन इस बार 3 हफ्ते देरी से हो रही है। यह टूर्नामेंट अगले साल के शुरुआत में 18 से 31 जनवरी के बीच होना था। लेकिन कोरोना की वजह से 3 हफ्ते देरी से शुरु हो रही है। अब यह अगले साल 8 से 21 फरवरी के बीच खेला जाएगा।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रोजर फेडरर घुटने की सर्जरी के कारण 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलेंगे। वे इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेले हैं। वे फिलहाल यूएई में ट्रेनिंग कर रहे हैं।


दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Pages