1982 में इटली को  वर्ल्ड कप में जिताने वाले पाओली रोसी का 64 साल में निधन; तब गोल्डन बुत और गोल्डन बॉल भी जीता था - NewsSect

News, Bollywood, Sports, Share Market, International, Weather, Automobile, Politics

Breaking

Amazon

Thursday, December 10, 2020

1982 में इटली को  वर्ल्ड कप में जिताने वाले पाओली रोसी का 64 साल में निधन; तब गोल्डन बुत और गोल्डन बॉल भी जीता था

इटली को 1982 वर्ल्ड कप जिताने वाले पाओली रोसी का 64 साल की उम्र में देहांत हो गया है। इटली की टीवी चैनल राय स्पोर्ट्स ने इसकी पुष्टि की है। रोसी के बेहतर खेल की बदौलत इटली ने वर्ल्ड कप जीता था। यह वर्ल्ड कप स्पेन में हुआ था। फाइनल में इटली ने वेस्ट जर्मनी को 3-1 से हराया था। रोसी ने भी एक गोल किया था।

वे इस टूर्नामेंट में 6 गोल करके टॉप स्कोरर रहे थे। उन्होंने गोल्डन बुत और गोल्डन बॉल प्लेयर रहे थे। वे दो बार सीरी-ए खिताब और एक बार यूरोपियन कप और एक बार कोपा इटालिया जीतने में सफल हुए थे। वे युवेंटस और एसी मिलान से भी खेल चुके हैं। उन्हें इटली के लिए 1977 से 1986 के बीच इटली के लिए 48 मैच खेले और 20 गोल किए।रोसी 1980 के दौरान सबसे ज्यादा वेतन लेने वाले फुटबॉल खिलाड़ी भी थे।

यूरोपियन फुटबॉलर सहित कई अवॉर्ड मिले

रोसी को 1982 में यूरोप के बेस्ट प्लेयर रहने पर बैलन डि’ओर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। वे इटली की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहें। उन्होंने 9 गोल किए हैं। वहीं 1977 में सीरी-ए युवेंटस की ओर से एक सीजन में 24 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इटली के फुटबॉलर पाओली रोसी नहीं रहे। 1982 में स्पेन में हुए Fifa वर्ल्डकप में उन्होंने इटली को वर्ल्डकप दिलाया था। वर्ल्डकप के साथ रोसी। (फाइल फोटो)


दैनिक भास्कर,,1733

No comments:

Post a Comment

Pages